logo
  • Blogs
  • तुरंत वजन बढ़ाने के लिए अपने खाने में करें ये 5 चीजे शामिल?

तुरंत वजन बढ़ाने के लिए अपने खाने में करें ये 5 चीजे शामिल?

blog

    आज के समय में हर कोई अपने आप को आकर्षित और सुंदर दिखाना चाहता है। हर कोई अपने व्यक्तित्व को निखारना चाहता है। जिसके लिए लोग बहुत कुछ करते है। बहुत से लोग ऐसे है जो मोटापे से परेशान है तो वो मोटापा कम करना चाहते है। तो वहीं दूसरी तरफ बहुत से लोग ऐसे भी है जो कम वजन की समस्या से जूझ रहे है और अपना वजन बढ़ाना चाहते है। क्योंकि कहीं न कहीं यह समस्याएं उनके व्यक्तित्व को निखारने और सुंदर बनाने में सबसे बड़ी बाधा है। जिसको एक दम परफेक्ट करने के लिए लोग बहुत कोशिशें करते है। जिसके लिए कईअपने शरीर को हिट और फिट रखने के लिए एक अच्छी डाईट को अपनाते है। 

    कम वजन की समस्या 

    जहां आज बहुत से लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे है तो वहीं बहुत से लोग ऐसे भी है जो कम वजन की समस्या से परेशान है। यह समस्या ज्यादातार लोगों को बचपन से ही होती है। तो वहीं बहुत से लोगो को अच्छा खान-पान और पौषक तत्वों की कमी के चलते भी हो जाती है। जो लोग कम वजन की समस्या से जूझ रहे है उन्हें बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि कमजोरी आना, चक्कर आना, हमेशा थकान महसूस करना समेत कई सारी बीमारियों से जूझते है। कम वजन में शरीर को उतनी मात्रा में पौषक तत्व नहीं मिल पाते, जिस मात्रा में शरीर को जरूरत होती है। जिसके चलते वजन में वृद्धि नहीं हो पाती, इसी के साथ अगर कोई व्यक्ति किसी बीमारी से लंबे समय से पीड़ित है तो उसको भी कम वजन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता  है। कम वजन वाले लोग अक्सर बिमार पड़ते रहते है क्योंकि उनके शरीर में पौषक तत्वों की कमी हो जाती है। वहीं बहुत से लोगों में उच्च चयापचय(high metabolism) होता है जिसके चलते चाहे वह जितना भी खाना क्यों न खां लें वो खाना उनके शरीर में नहीं लगता। आपको अक्सर सुनने को भी मिलता होगा, ‘ये चाहे कितना भी खां लें लेकिन पता नहीं यह खाना इसके शरीर को लगता क्यों नहींँ’ इसका कारण उच्च चयापचय (high metabolism) ही है, कि उनको खाया पिया नहीं लगता।

    तुरंत वजन बढ़ाने के लिए अपने खाने में करें ये 5 चीजें शामिल

    कम वजन की समस्या को अगर नजरअंदाज किया गया तो यह समस्या आगे चलकर बहुत ही बड़ी और हानिकारक हो सकती है। वहीं अगर कोई समस्या है तो उसका इलाज भी संभव है इसी तरह अगर कम वजन की समस्या है तो इसका इलाज भी है। वहीं आज कल लोगों को तुरंत परिणाम चाहिए। कि हम जल्दी-2 मोटे हो जाए या फिर पतले। तो आपको बता दें कि तुरंत वजन बढ़ाना मुमकिन है। बस उसके लिए अगर किसी चीज की जरूरत है तो वो है आपका ढृढ निश्चय और लगन। अगर आप पूरी लगन के साथ अपनी सेहत पर काम करोगे तो वो निश्चय ही वैसी बन जाएगी। जैसी कि आप पाना चाहते है। बस आपको उसे अपने रोजाना जीवन में अपनाना पड़ेगा। वजन को बढ़ाने या घटाने दोनों में हमारा खान-पान बहुत बड़ा रोल निभाता है। हमारी डाईट कैसी है इसका हमारी सेहत पर बहुत असर पड़ता है। हमारे शरीर को जितनी केलोरी की जरूरत है हमें उससे ज्यादा केलोरी वाला भोजन खाना पड़ेगा। मतलब कि हमारे शरीर में केलोरी की मात्रा जितनी ज्यादा होगी , उतनी ही वजन बढ़ने की संभावना भी ज्यादा होगी। अगर कोई व्यक्ति कम वजन की समस्या से परेशान है तो इसका मतलब यह नहीं कि पूरा दिन खाने-पीने से आपका वजन बढ़ जाएगा।वजन बढ़ाने का एक तरीका होता है। जिसका पालन करके ही आप वजन बढ़ा सकते है।  तो नीचे हमने पांच ऐसी चीजें बताई है जिनकों आप अपने खाने में शामिल करके तुरंत अपना वजन बढ़ा सकते हो। 

    1. लाल मांस का सेवन करें

    अगर आप जल्द से जल्द अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो लाल मांस (Red meat) एक बहुत बढ़िया खाद्य पदार्थ है। यह आपके वजन को तेजी से बढ़ाता है। क्योंकि लाल मांस में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि वजन बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी होता है। इसी के साथ लाल मांस में वसा की मात्रा भी अधिक होती है, और वो भी वजन बढ़ाने के लिए जरूरी होता है। लाल मांस में वो सारे तत्व पाए जाते है जिनकी आपके शरीर को वजन बढ़ाने के लिए जरूरत होती है,। लाल मीट में आयरन और जिंक भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। जोकि आपके शरीर में कमजोरी को दूर करने में मददगार साबित होते है। लाल मांस जिसमें भेड़, बकरा, बीफ आदि का मांस शामिल है। इनकों अपने खाने में शामिल करके आप तुरंत कम वजन की समस्या से छुटकारा पा सकते है। 

    1. अंडा

    अंडा भी तुरंत वजन बढ़ाने का एक बढ़िया ज़रिया है। क्योंकि इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में होती है जोकि मसल्स बढ़ाने (muscles gain) में मदद करता है। इसी के साथ अंडों में कैल्शियम और वसा भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है। जोकि वजन बढ़ाने में मदद करते है। अंडों को कई तरीके से खाया जा सकते है। जैसे कि उबाल कर, या फिर  फ्राइड करके। इसी के साथ अगर आप अंडे को दूध और केले के साथ लेते है तो यह आपका वजन बढ़ाने में और भी फायदेमंद है। इसलिए प्रतिदिन कम से कम 2 से 3 अंडे तो आपके खाने ही चाहिए। लगातार इसके सेवन से आपको अपने शरीर में इसके परिणाम भी जल्द ही देखने को मिलेंगे।

    1.  आलू

    अक्सर आपने अपने घर के बड़े-बुजुर्गों के मुंह से सुना होगा कि आलू वजन बढ़ाने का एक बहुत बढ़िया ज़रिया है। तो आपको बता दें कि यह बात बिल्कुल सच है। क्योंकि आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है। जोकि वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसी के साथ आलू में वसा की मात्रा भी अधिक होती है। इसलिए आलू को अपने खाने में शामिल करके आप तुरंत अपना वजन बढ़ा सकते है। इसलिए नियमित रूप से आलू का सेवन करें। आपको जल्द ही इसके परिणाम देखने को मिलेंगे। 

    1.   सूखे मेवों का सेवन करना

    वजन बढ़ाने के लिए सूखे मेवे भी बेहद लाभकारी होते है। क्योंकि इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, केलोरी और पौषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है। जोकि हमारे शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होते है, और वजन बढ़ाने में मदद करते है। सभी प्रकार के सूखे मेवे (Dry Fruits) जैसे कि काजू, बादाम, किशमिश यह सब पौषक तत्वों से भरे होते है। जोकि शरीर को हिट और फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इसलिए सूखे मेवों को अपने आहार में नियमित रूप से शामिल करें। नियमित रूप से इसके सेवन से आपको इसका परिणाम जल्द ही देखने को मिलेगा। 

    1.     दूध

    जैसे कि आप सभी को पता ही होगा दूध जोकि शरीर में ताकत लाने और कमजोरी को दूर करने का सबसे उत्तम ज़रिया है। बचपन में जब मां जबरदस्ती आपको दूध पिलाती थी तो शायद आपने भी सब की तरह दूध पीने में नखरें दिखाएं होंगे। लेकिन दूध एक स्वस्थ शरीर के लिए बेहद ही जरूरी है। दूध में केलोरी, प्रोटीन, फाइबर , पौषक तत्व समेत कार्बोहाइड्रेट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जोकि शरीर का वजन बढ़ाने में मदद करती है। इसी के साथ यह हमारी मांसपेशियों और हड्डियों को भी मजबूत बनाने का काम करता है। इसी के साथ दूध मसल्स गेन करने में भी मदद करता है। अगर आप दूध सेवन केले और अंडे के साथ कर रहे है तो यह आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होगा। तो कम से कम दिन में एक गिलास दूध का नियमित रूप से सेवन करें। आपको तुरंत ही इसके परिणाम देखने को मिलेंगे। 

    निष्कर्ष:

    हिट और फिट बॉडी किसे नहीं पसंद। लेकिन आज के समय में बहुत से लोग कम वजन की समस्या से जूझ रहे है। कम वजन वाले लोगों को कई अन्य बिमारियों का और सामना करना पड़ता है। तो वहीं इन सब के बीच लोगों को चाहिए तुरंत परिणाम। तो हमने ऊपर कुछ ऐसी चीजें बताई है जिनकों आप अपने आहार में शामिल करके अपना वजन जल्द से जल्द बढ़ा सकते है। लेकिन इन चीजों को अपने डाइट में शामिल करने से पहले अपने किसी चिकित्सक या फिर किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। उसके भी वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का सेवन करना शुरू करें।  

      Vanita

      AuthorVanita is a Hindi medical content writer working for NIRVASA Digital Health Clinic. She has been diligently writing on various health related issues catered to by NIRVASA.