logo
  • Blogs
  • क्या प्रीडायबिटीज के लिए आलू हानिकारक हैं, क्या आलू का सेवन गलत है?

क्या प्रीडायबिटीज के लिए आलू हानिकारक हैं, क्या आलू का सेवन गलत है?

blog

    प्रीडायबिटीज यानि कि डायबिटीज से पहले की स्थिति। अगर कोई व्यक्ति प्रीडायबिटीज की समस्या से जूझ रहा है, तो उसे अपनी डाइट का बहुत ही ध्यान देना पड़ता है। क्योंकि हम क्या खा रहे है, क्या नहीं। इसका असर हमारी सेहत पर जरूर पड़ता है। इसी के साथ हमारा खान-पान प्रीडायबिटीज को भी प्रभावित करता है। ऐसे में प्रीडायबिटीज की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है, कि वो अपने खान-पान में ध्यान दें और केवल वहीं चीजें खाएं जो उसके सेहत के लिए सच में फायदेमंद है। आज के समय में बाजार में खाने की ऐसी बहुत सी चीजें आ गई है। जिनका सेवन प्रीडायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए हानिकारक है। इसलिए इन सब चीजों के सेवन से जितना हो सके उतना बचें। प्रीडायबिटीज के लोगों को अपने खाने में ध्यान रखना चाहिए कि क्या खाना उनके लिए फायदेमंद होगा और क्या नहीं। क्योंकि ऐसी बहुत सी चीजें होती है, जोकि पोषक तत्वों से भरपूर होती है, लेकिन फिर भी प्रीडायबिटीज के लोगों को इनके सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। 

    क्या प्रीडायबिटीज के लिए आलू हानिकारक हैं, क्या आलू का सेवन गलत है?

    अक्सर यह सवाल उठता है, कि प्रीडायबिटीज के लोगों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इसी के साथ बहुत से लोग आलू को लेकर कंफ्यूज होते है, कि क्या प्रीडायबिटीज के लिए आलू हानिकारक है, या नहीं। तो आइए जानते है, कि आलू हानिकारक है, या नहीं। आलू जिसे सब्जियों का राजा कहा जाता है। ज्यादातार सब्जियां आलू के साथ ही बनाई जाती है। इतना ही नहीं आलू कई पोष्टिक तत्वों से भी भरपूर होता है। जैसे कि फाइबर, पोटाशियम इत्यादि। लेकिन इन सबके बावजूद प्रीडायबिटीज के लोगों को आलू के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आलू प्रीडायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए हानिकारक है। आलू का सेवन ब्लड शुगर को बढ़ा देता है। बता दें कि आलू में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक पाई जाती है। आलू को उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजना भी माना जाता है। लेकिन वहीं कुछ डॉक्टर्स का कहना है कि अगर आलू का सेवन एक सीमित मात्रा में किया जा रहा है, तो फिर यह प्रीडायबिटीज के लोगों के लिए हानिकारक नहीं होगा। डॉक्टर्स का कहना है, कि अगर आप आलू खाना चाहते है, तो बेशक खाओ। लेकिन उस समय अपनी प्लेट से अन्य कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीजों को निकाल दें। क्योंकि शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा जितनी ज्यादा होगी। उतना ही प्रीडायबिटीज का खतरा बढ़ेगा। आइए जानते है, कि आलू का सेवन हमारे लिए क्यों गलत है:

    • कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा

    आलू जोकि कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन इसी के साथ आलू में कार्बोहाइड्रेट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। जोकि प्रीडायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। क्योंकि अगर प्रीयडायबिटीज में कोई व्यक्ति अगर आलू खाता है, तो इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए प्रीडायबिटीज के लिए आलू हानिकारक माना जाता है। 

    • स्टार्च

    आलू में स्टार्थ की मात्रा भी ज्यादा पाई जाती है। जोकि ब्लड शुगर को बढ़ा देता है। इसलिए प्रीडायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों को आलू से दूर रहने की ही सलाह दी जाती है। 

    • मोटापा

    आलू के सेवन से मोटापा बढ़ता है। जोकि डायबिटीज का एक मुख्य कारण है। इसलिए प्रीडायबिटीज के लिए आलू हानिकारक होता है। 

    प्रीडायबिटीज में ऐसे करें आलू का सेवन

    जहां आलू का सेवन प्रीडायबिटीज के लोगों के लिए हानिकारक है, तो वहीं इसमें ऐसे कई महत्वपूर्ण तत्व भी पाए जाते है। जोकि प्रीडायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए जरूरी भी है। इसलिए अगर आप प्रीडायबिटीज की समस्या से जूझ रहे है, और आलू का सेवन आप बंद नहीं कर सकते है। तो आपको बता दें कि आप आलू का सेवन कर सकते है। लेकिन एक सीमित मात्रा में। अगर आप तीनों टाइम खाने में आलू लेंगे तो फिर यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन आप दिन में एक बार आलू का सेवन कर सकते है। अगर आप आलू को उबाल कर खाएंगे तो और अच्छा होगा।

    निष्कर्ष:

    आलू में पोटाशियम, फाइबर समेत कई ऐसे तत्व पाए जाते है, जोकि शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होते है। लेकिन वहीं यही आलू डायबिटीज के लोगों के लिए बेहद ही हानिकारक माने जाते है। आलू में कार्बोहाईड्रेट्स की मात्रा अधिक पाई जाती है। जिसके कारण ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है। इसी के चलते अक्सर डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों को आलू के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। लेकिन वहीं कई डॉक्टर्स का कहना है, कि अगर आप आलू का एक सीमित मात्रा में सेवन करोगे तो यह शरीर के लिए हानिकारक नहीं होगा। जैसे कि आप दिन में एक बार आलू का सेवन कर सकते है। लेकिन वहीं अगर आप तीनों टाइम आलू का सेवन करेंगे तो फिर यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है। 

    Frequently Asked Questions

    • क्या आलू खाने से शुगर बढ़ जाती है?

      जी हां, आलू के सेवन से आपकी शुगर बढ़ सकती है। क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट्स अधिक मात्रा में पाया जाता है, जोकि ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है।

    • शुगर में आलू कैसे खाना चाहिए?

      शुगर में आप आलू खा सकते है। लेकिन आपको ध्यान देना होगा कि आप आलू की एक सीमित मात्रा ही लें, और दिन में केवल एक ही बार आलू का सेवन करें।

    • कौन सा आलू खाने में सबसे अधिक स्वास्थ्यवर्धक है?

      लाल आलू खाने में सबसे अधिक स्वास्थ्यवर्धक होता है। क्योंकि यह कई सारे खनिज तत्व, पोटाशियम और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

    • आलू के अधिक सेवन के क्या नुकसान है?

      आलू के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान निम्नलिखित है: ब्लड शुगर बढ़ जाता है वजन बढ़ने लगता है गैस की समस्या

    • 1 दिन में कितना आलू खाना चाहिए?

      एक दिन में केवल एक ही बार आलू का सेवन करें। आप इसका सेवन सब्जी बनाकर भी कर सकते है, या फिर आलू को भून कर भी आप इसका सेवन कर सकते है।

      Sejal

      AuthorSejal is a Hindi medical content writer working for NIRVASA Digital Health Clinic. She has been diligently writing on various health related issues catered to by NIRVASA.