logo
  • Blogs
  • मधुमेह को कैसे नियंत्रित करे घरेलू उपाय और दवा बताये?

मधुमेह को कैसे नियंत्रित करे घरेलू उपाय और दवा बताये?

blog

    पिछले कुछ समय से मधुमेह की बीमारी एक आम बीमारी बन चुकी है। लेकिन यह बीमारी जितनी आम है, उतनी ही गंभीर भी। क्योंकि यह बीमारी बहुत से लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है। चाहे फिर कोई बच्चा हो, बुजुर्ग हो या फिर बूढ़ा। हालांकि पहले के समय में यह बीमारी उम्र बढ़ने पर होती थी, या फिर जिसको ज्यादा मोटापा हो उसको होती थी। लेकिन आज के समय में यह बीमारी कम उम्र और पतले लोगों में भी देखने को मिल रही है। इस बीमारी का एक मुख्य कारण हमारा खान-पान और हमारी जीवनशैली ही है। क्योंकि आज कल हमने अपना खान-पान बेहद ही खराब कर लिया है। हमारा रूझान पोष्टिक और संतुलित भोजन की जगह तली और बाहर की चीजों की और ज्यादा बढ़ने लगा है, और कहीं न कहीं अगर किसी उम्र के व्यक्ति को यह समस्या होती है, तो उसका कारण खराब खान-पान और खराब जीवनशैली ही है। क्योंकि इस तरह का खाना खाने से शरीर में वसा की मात्रा बढ़ती है, अगर शरीर में वसा की मात्रा बढ़ेगी तो मोटापा भी बढ़ेगा। मोटापा बढ़गा तो मधुमेह की बीमारी का होना स्वाभाविक ही है। हालांकि इसमे घबराने वाली बात नहीं है। मधुमेह की समस्या को नियत्रिंत किया जा सकता है। बस उसके लिए अगर किसी चीज की जरूरत है, तो वो है, आपका ढृढ निश्चय। क्योंकि अगर आप अपनी मधुमेह की समस्या को बिना दवाई का इस्तेमाल किए ठीक करना चाहते है। तो फिर आपको खान-पान और जीवनशैली में बहुत ज्यादा सुधार करने की जरूरत है। इसी के साथ आपको बहुत ज्यादा परहेज करने की भी जरूरत है। 

    मधुमेह को कैसे नियंत्रित करें घरेलू उपाय और दवा बताये?

    मधुमेह की समस्या से जूझ रहे लोगों का सबसे पहला डर यही होता है कि कैसे मधुमेह को नियत्रिंत करें। तो आपको बता दें कि बाजार में अनेकों तरह की दवाइयां मौजूद है, जिनके प्रयोग से आप इस समस्या को दूर सकते है। मधुमेह के लक्षण दिखाई देने पर सबसे पहले अपने डॉक्टर से बात करें। उसके बाद उनके द्वारा बताई गई दवाइयों को समयनुसार लें, साथ ही साथ पूरा परहेज भी रखें। इन नियमों का पालन करने से आप मधुमेह को नियत्रिंत कर सकते है। लेकिन बहुत से लोग होते है, जो बिना दवाई लिए मधुमेह को नियत्रिंत करना चाहते है। तो आपको बता दें कि ऐसे बहुत से घरेलू उपाय है, जिनके प्रयोग से आप खुद से ही अपने मधुमेह को नियत्रिंत कर सकते है, और उन घरेलू उपायों का हमारे शरीर पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता। लेकिन उसके लिए सबसे जरूरी है, कि आप उन उपायों का सख्ती से प्रयोग करें। अगर आपने इन घरेलू उपाय को नियमित रूप से प्रयोग किया तो आपको इसका असर जल्दी हो देखने को मिल सकता है, जिससे कि आप अपनी मधुमेह की समस्या से छुटकारा पा सकते है। तो आइए जानते है, मधुमेह को नियत्रिंत करने के घरेलू उपाय के बारे में::

    • करी पत्ता

    करी पत्ता प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। जोकि मधुमेह को नियत्रिंत करने के लिए भी जाना जाता है। जी हां, करी पत्ता आपकी रसोई में पाई जाने वाली ऐसी सामाग्री है, जिसका प्रयोग वैसे तो सब्जी में स्वाद लाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसी के साथ आप इसके प्रयोग से अपने मधुमेह को नियत्रिंत कर सकते है। अगर इसका सेवन दालचीनी और मेथी के साथ किया जाए तो यह और भी फायदेमंद होता है। क्योंकि यह कोशिकाओं को (cells) ग्लूकेज का अवशोषण बढ़ाने में मदद करते है। इस प्रकार यह हमारे मधुमेह को नियत्रिंत करने में मदद कर सकता है। इसका पेस्ट तैयार करने के लिए 2 से 3 गिलास पानी लें। उस पानी में 8 से 9 पत्तियां करी पत्ते की डाले। उसके बाद इसमे दालचीनी और मेथी के बीज शामिल करें। फिर मिश्रण को गैस पर उबलने दें। अच्छे से उबलने के बाद इसको गैस से उतार लें। फिर ठंडा होने के बाद आप इसका सेवन कर सकते है। 

    • मेथी के बीज

    मेथी के बीज भी मधुमेह को नियत्रिंत करने के घरेलू उपाय में से एक है। यह सामाग्री भी आपको अपने घर में ही मिल जाएगी। इसका बहुत मधुमेह को नियत्रिंत करने के लिए लंबे समय से किया जा रहा है। जो लोग पूछते कि हम कैस मुधमेह को नियत्रिंत करें? तो उनको मेथी के बीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे मधुमेह की बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। मेथी के बीज का सेवन करने के लिए सबसे पहले एक पूरी चम्मच भर कर मेथी के दाने लें। उसके बाद इन दानों को 2 गिलास पानी में उबाले। उबालने के बाद इन बीजों को रात भर ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उठकर इसका खाली पेट सेवन करें। यह आपके मधुमेह को नियत्रिंत करने में मदद कर सकता है।

    • जामुन के बीज

    जामुन के बीज भी मधुमेह को नियत्रिंत करने के घरेलू उपाय में से एक है। जी हां जामुन खाने में जितने स्वादिष्ट होते है, उतने ही सेहत के लिए फायदेमंद भी। जामुन के बीज मुख्य रूप से मधुमेह को नियत्रिंत करने में मदद करते है। ये शरीर में रक्त में ग्लूकोज के प्रवाह को धीमा करने में मदद करते है। इसी के साथ इनके सेवन से बार-बार यूरिन आने और प्यास लगने की समस्या का भी छुटकारा हो सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए कम से कम 20 से 25 जामुनों के बीजों को अच्छे से धोकर सुखा लें। उसके बाद इन बीजों का पाउडर बना लें, और पाउडर का सेवन कम से कम दिन में दो बार करें। 

    • नियमित रूप से व्यायाम करने से

    व्यायाम हमारे शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। व्यायाम करने से हमारा शरीर बीमारियों से बचा रहता है। इसी के साथ व्यायाम मधुमेह को नियत्रिंत करने में भी मदद करता है। लेकिन आपको नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत को अपनाना पडे़गा। क्योंकि कभी-कभार व्यायाम करने से कोई फायदा नहीं होगा। मधुमेह को नियत्रिंत करने के लिए आपको प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए। 

    • आवंले का रस

    आंवला का प्रयोग भी मधुमेह को नियत्रिंत करने के लिए किया जाता है। क्योंकि आवंले में ऐसे कई तत्व पाए जाते है, जोकि हमारी सेहत को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते है। इसी के साथ आंवला इसुंलिन का उचित मात्रा में उत्पादन करने में भी मदद करता है।  इसलिए प्रतिदिन आंवले का सेवन करने की आदत को अपनाएं। इसका सेवन करने के लिए आप ताजा आवंले का रस निकाल कर उसका सेवन कर सकते है।

    निष्कर्ष:

    मधुमेह जोकि एक आम समस्या बन चुकी है। बहुत से लोग इस बीमारी की गिरफ्त में आ रहे है। अगर इस बीमारी के शुरूआती लक्षणों को पहचान कर इसका इलाज करवा दिया जाए, तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। वैसे तो आप दवाइयों के प्रयोग से इससे छुटकारा पा सकते है, लेकिन वहीं बहुत से लोगों का सवाल होता है कि घरेलू उपाय के प्रयोग से हम कैसे मधुमेह को नियत्रिंत करें? तो आपको बता दें कि ऐसे बहुत से घरेलू उपाय है, जो मधुमेह को नियत्रिंत करने में मदद करते है। लेकिन आपको इन घरेलू उपायों का प्रयोग नियमित रूप से करना पड़ेगा। तभी आपको इनका असर देखने को मिलेगा। इसी के साथ आपको खान-पान में ज्यादा से ज्यादा पोष्टिक और संतुलित चीजों को शामिल करना चाहिए। क्योंकि हमारे अच्छा खान-पान भी मधुमेह की समस्या से छुटकारा दिलानें में मदद कर सकता है। इन उपायों को प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। उसके बाद ही इन उपायों को अपनी जीवनशैली में शामिल करें। 

     का सेवन करें। 

    Frequently Asked Questions

    • मधुमेह कितने प्रकार की होती है?

      मधुमेह मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है: टाइप 1 मधुमेह टाइप 2 मधुमेह

    • मधुमेह का क्या कारण है?

      मधुमेह का मुख्य कारण हमारा खराब खान-पान और अस्वस्थ जीवनशैली ही है।

    • किन लोगों को टाइप 1 मधुमेह का ज्यादा खतरा होता है?

      अगर किसी के माता-पिता या फिर परिवार में किसी को भी मधुमेह की समस्या है, तो उसकों मधुमेह की समस्या होने की संभावना कई गुणा बढ़ जाती है। टाइप 1 मधुमेह का मुख्य कारण आनुवंशिक हो सकता है।

    • मधुमेह के 4 मुख्य लक्षण ?

      मधुमेह के लक्षण निम्नलिखित है: बार-बार पेशाब आना थकान महसूस करना लगातार वजन का बढ़ना बहुत अधिक प्यास लगना

    • कैसे करी पत्ते के प्रयोग से मधुमेह को नियत्रिंत करें?

      करी पत्ता प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जोकि मधुमेह को नियत्रिंत करने में मदद कर सकता है। इसलिए आप इसके साथ दालचीनी और मेथी के बीजों को पानी में उबाल लें और फिर पानी को ठंडा करके ही उसका सेवन करें।

      Akanksha

      AuthorAkanksha is a Hindi medical content writer working for NIRVASA Digital Health Clinic. She has been diligently writing on various health related issues catered to by NIRVASA.